हम यहां पर सीखेंगे कि  Dal Aur Chawal Ki Idli Kaise Banate Hain  भारत में dal chawal ki idli लोग बहुत चाव से खाते हैं क्योंकि यह पौष्टिक होने के साथ ही सुपाच्य भी होता है।

Dal Chawal Ki Idli Kaise Banate Hain

आवश्यक सामग्री

  • चावल 6 कप
  • उड़द की दाल 2 कप
  • बेकिंग सोडा एक छोटी चम्मच
  • तेल इडली स्टैंड को चिकना करने के लिए

बनाने की विधि

सबसे पहले Dal Chawal Ki Idli के लिए उड़द की दाल और चावल को साफ करिए तथा इसे अलग अलग दो पतीले में भड़के साफ पानी से धोए तथा इसके बाद उड़द की दाल और चावल को 6 से 7 घंटे तक पानी में भिगोकर रखें। इसके पश्चात उड़द की दाल से अतिरिक्त पानी निकाल कर कम पानी का प्रयोग करते हुए इसे बड़ीकी से पीसे तथा इसी तरह चावल से भी अतिरिक्त पानी निकालकर कम पानी का प्रयोग करते हुए चावल को थोड़ा सा मोटा पीस लीजिए।

अब पीसने के बाद उड़द की दाल तथा चावल को एक में मिलाकर इसका इतना गढा घोल तैयार कीजिए कि इसे चम्मच से गिराने पर एकदम धार के रूप में नहीं गिरना चाहिए। 

इसके पश्चात बनाए हुए घोल को फर्मेंट करने के लिए अपने स्वाद अनुसार नमक तथा बेकिंग सोडा डालकर इसे गर्म जगह पर ढक कर 12 से 14 घंटे के लिए रख दीजिए। फर्मेंट किया हुआ घोल पहले से दोगुना हो जाता है तथा अब आपका इडली बनाने का मिश्रण पूरी तरह तैयार है

अब इडली बनाइए

अब जो मिश्रण बनाए थे उसे एक चमचे से मिलाइए यदि आप का बनाया हुआ धोल ज्यादा गाढा है तो इसमें हल्का सा पानी मिला लीजिए यदि आपके पास इडली बनाने का पारम्परीक बर्तन है तो आपको इटली बनाने में बहुत आसानी होगी।

अगर नहीं है तो कोई बात नहीं आप इसे इडली मेकर या प्रेशर कुकर में भी बना सकते हैं तथा मैं भी इडली प्रेशर कुकर मे ही बनाता हूं। प्रेशर कुकर में दो छोटे गिलास मे पानी भर कर गरम करने के लिए गैस पर रखें Dal Aur Chawal Ki Idli Kaise Banate Hain का अगला भाग निचे है।

अब इटली स्टैंड निकालिए तथा इसे अच्छी तरीके से साफ करें तथा इडली के स्टैंड में हल्का तेल लगा कर इसे चिकना करिए, तथा इसके बाद चमचे से इडली स्टैंड के खानो में बराबर बराबर बनाए हुए मिश्रण को भरिए।

और जब सारे खाने भर जाए तो इसे इडली स्टैंड में लगा दीजिए तथा इडली को पकने के लिए स्टैंड के साथ प्रेशर कुकर मैं डाल दीजिए और कुकर का ढक्कन बंद कर दीजिए तथा कुकर में सिटी मत लगाइए।

तेज गैस पर इसे 10 से 11 मिनट तक पकने दीजिये इसके बाद गैस बंद कर दीजिए।

 अब आपकी इडली पूरी तरह से बन कर तैयार है तथा अब कुकर से इडली स्टैंड निकालिए निकालने के बाद सांचे अलग करिए तथा चम्मच की सहायता से इडली को निकाल कर साफ सुथरा प्लेट में रखिए लीजिए अब आपकी इडलीया पूरी तरह तैयार है तथा इसका सेवन कर आनंद उठाइए।

अगर फिर भी इस पोस्ट में Dal Aur Chawal Ki Idli Kaise Banate Hain आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में आप अपनी राय जरूर रखें।


deepak

मैं खाना बनाने से जुड़ी हर तरह की जानकारी यहाँ पर शेयर करता हूं एवं खाना नाश्ता और मिठाई बनाने की कला उन सभी लोगों को सिखाता हूं जो इसमें रुचि रखते हैं। खाना बनाने के साथ ही उसकी गुणवत्ता पर ध्यान रखना जरूरी होता है क्योंकि जो खाना हम खा रहे हैं वो पौष्टीक एवं सुपाच्य होना चाहिए ताकि आसानी से पच भी जाए और उस खाने से हमें शक्ति मिले।

0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *