Imarti Kaise Banaye इमरती बड़ो तथा छोटो द्वारा पसंद की जाने वाली प्रसिद्ध भारतीय मिठाई है तथा इसका दूसरा नाम जानगिरी मिठाई भी है जो राजस्थान के प्रसिद्ध मिठाइयों में से एक है। इमरती को ठंडा या गर्म किसी भी तरह इसका सेवन किया जा सकता है तथा इसका स्वाद एवं बनाने का तरीका बिल्कुल जलेबी के जैसा ही है आप भी अपने घर पर 1 घंटे के अंदर इमरती को बनाकर इसके मीठी स्वाद को चख सकते हैं।

Imarti Kaise Banaye

 इमरती बनाने की सामग्री

  • एक कप धुली हुई उड़द की दाल
  • 3 चम्मच चावल
  • बेकिंग पाउडर ¼ चम्मच
  • खाने का रंग एक चुटकी (नारंगी)
  • इलायची पाउडर ½ चम्मच
  • तेल या घी फ्राई करने के लिए

चासनी बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

  • चीनी 300 ग्राम
  • सनी 1 कप
  • नींबू ½ चम्मच

सुझाव – अगर आपको मीठी इमरती बनानी हो तो उड़द की दाल तथा चावल को रात में ही भिगोकर रख दें।(या उसे इमरती बनाने से चार-पांच घंटे पहले भिगोकर रख दें)

Imarti Kaise Banaye

सबसे पहले आप उड़द का दाल तथा चावल को आधा कप पानी के साथ मिक्सी में डालकर इसे अच्छी तरह पीस लीजिए ऐसा करने से आपका दाल तथा चावल का मिश्रण तैयार हो गया। अब मिश्रण में नारंगी खाने वाला रंग मिलाकर इसे अच्छे से फेट ले तथा अब इस घोल को 5 से 7 मिनट तक साफ कपड़े से ढक कर रख दे तब तक हम इन इमरती के लिए चासनी बनाएंगे।

ये भी पढ़े
Kala Jamun Kaise Banta Hai कला जामुन बनाने की विधि

चासनी बनाने की विधि

Imarti Kaise Banaye चासनी बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन ले तथा इसमें 3 कप चीनी और डेढ़ कप पानी मिला दे अब गैस ऑन करें तथा इसे गैस पर पकने के लिए रख दें तथा चासनी जब उबलने लगे तो गैस को हल्का धीमा कर दें और चासनी को लगभग 4 से 5 मिनट तक पकाएं जिससे एक तार की चाशनी तैयार हो जाएगी।

अब गैस बंद कर दें तथा चाशनी में अंत में इलाइची पाउडर डालकर मिला दें। अब गैस पर एक कढ़ाई चढ़ाएं तथा इसमें धी डालकर गर्म होने के लिए रख दें।

अब एक रुमाल ले तथा रुमाल के बीचो-बीच छेद करें छेद करने के बाद इसमें थोड़ा सा इमरती का पेस्ट डालें और हाथों से बंद करते हुए रुमाल को मुट्ठी से पकड़ ले तथा घी को गरम होने के बाद इसमें गोल-गोल घुमाते हुए इमरती बनाएं तथा इसे उलट-पुलट करते हुए कम आज पर कुरकुरा तल दे।

Imarti Kaise Banaye

जब इमरती कुरकुरी होकर पक जाए तो इसे चासनी में 5 मिनट तक डुबोकर रख दे अब आपकी मीठी इमरती पूरी तरह से बन कर तैयार है अब इसे चासनी से निकाल कर गरमा गरम मीठी इमरती को खाए।

अगर आपको इस पोस्ट Imarti Kaise Banaye से सम्बंधित कोई सवाल या सुझाव है तो निचे कमेंट जरूर करे हम उसका रिप्लाई जरूर करेंगे।


deepak

मैं खाना बनाने से जुड़ी हर तरह की जानकारी यहाँ पर शेयर करता हूं एवं खाना नाश्ता और मिठाई बनाने की कला उन सभी लोगों को सिखाता हूं जो इसमें रुचि रखते हैं। खाना बनाने के साथ ही उसकी गुणवत्ता पर ध्यान रखना जरूरी होता है क्योंकि जो खाना हम खा रहे हैं वो पौष्टीक एवं सुपाच्य होना चाहिए ताकि आसानी से पच भी जाए और उस खाने से हमें शक्ति मिले।

0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *