हम यहाँ पे Jalebi Banane Ka Tarika जानेंगे मीठी जलेबी एक ऐसी मिठाई है जोकि लगभग पूरे भारत में काफी मशहूर है खास करके गर्मियों के मौसम में नाश्ते के बाद गरमा गरम जलेबी मिल जाए तो मजा आ जाता है। केसरी रंग की जलेबी एक पारंपरिक मिठाई है जोकि खास करके दिवाली दशहरा या किसी अन्य त्योहारों पर लगभग हर बाजार या मेले की बहुत ही चर्चित तथा प्रसिद्ध मिठाई है।

जलेबी खाने में कुरकुरी होती है जिसे बच्चे भी बड़ी चाव से खाते हैं अगर आप भी त्यौहारों के मौसम में अपने घर पर ही जलेबी बनाकर खाना चाहते हैं तो हमारी यह रेसिपी आपको काम आ सकती है।

 जलेबी के लिए आवश्यक सामग्री

  •  मैदा 2 कप (200 ग्राम)
  •  पानी 2 कप
  •  तलने के लिए धी
  •  चीनी 600 ग्राम
  •  उड़द दाल 100 ग्राम
  • रेड फूड कलर- ½ पिंच
  • बेकिंग पाउडर – 1/3 छोटी चम्मच
  • इलायची- 6-7
  • नींबू – ½ या 1 छोटी चम्मच रस

 Jalebi Banane Ka Tarika

 Jalebi Banane Ka Tarika इसके लिए सबसे पहले उड़द की दाल को  साफ पानी से धोकर इसे लगभग 2 घंटे तक फुलाए  तथा इसके बाद अतिरिक्त पानी हटाकर दाल को मिक्सर में डालिए तथा  पीसने के लिये जितना पानी आवश्यक हो मिलायें और बारीक पीसकर पेस्ट तैयार कर लीजिए।

अब मैदा को एक बड़े पतीले में लीजिए और इसमें रेड फूड कलर और बेकिंग पाउडर डालकर अच्छे से मिलाइए मिलाने के बाद मैदा में थोड़ा-थोड़ा पानी डालिए तथा इसका धोल बनाइए ध्यान रहे धोल ज्यादा पतला नहीं होना चाहिए।

अब मैदे के घोल में पीसी हुइ उड़द की दाल डालकर अच्छे से मिला लीजिए, तथा इसका चिकना घोल तैयार कर लीजिए ध्यान रहे घोल ज्यादा पतला या ज्यादा गढा नहीं होना चाहिए तथा अब जलेबी के लीए घोल पूरी तरह तैयार है

 जलेबी के लिए चासनी बनाने की विधि

 चासनी बनाने के लिए एक पतीले में चीनी तथा दो कप पानी डालकर इसे पकने के लिए गैस पर रख दे तथा इसे तब तक पकने दीजिये जब तक चीनी तथा पानी पूरी तरह से आपस में घूल ना जाए तथा इसे एक चम्मच से चलाते रहिए।

अब इसे चेक कीजिये, चमचे से 1- 2 बूंद चाशनी की किसी प्याली में निकालिये, ठंडी होने के बाद, उंगली और अंगूठे के बीच चिपकाइये, चाशनी में 1 तार बन रही हो तो, चाशनी बन कर तैयार है।

Jalebi Banane Ka Tarika

जलेबी बनाने के लिए एक कढाई ले तथा इसमें घी डालकर गर्म करें जलेबी बनाने के लिए एक सूती कपड़ा ले और इसके बीचोबीच एक छोटे सी छेद करें और इसमें बनाए हुए घोल को रखें। जब तेल गरम हो जाए तो कपरे को थोड़ा- थोड़ा दबाते हुए इसकी धार को हाथ से -गोल गोल चलाते हुये कढ़ाई में डालिये, और जलेबी का आकार दीजिये, जितनी जलेबी कढ़ाई में आ जाय उतनी जलेबी कढ़ाई में डाल दीजिए।

तथा जलेबी को ब्राउन होने तक पलट पलट कर पकाते रहिए अच्छे तरीके से पकने के बाद से निकाल कर गरम जलेबी को तुरन्त चाशनी में डाल दीजिए. 1-2 मिनट तक जलेबी को चाशनी में डूबा रहने दीजिए, जलेबी के अन्दर चाशनी भर जाती है, उसके बाद उसे चाशनी से निकाल कर प्लेट में रखें। तथा अब आप की गरमा गरम कुरकुरी मीठी जिलेबी बनकर पूरी तरह तैयार है।

तो हमने यहाँ पे Jalebi Banane Ka Tarika सिख लिया हमारी कोसिस यही रहती है की हम आपको सम्पूर्ण जानकारी दे। अगर आपको इस पोस्ट मैदा की जलेबी बनाने की विधि से सम्बंधित कोई सवाल या सुझाव है तो निचे कमेंट जरूर कीजिये। धन्यवाद

ये भी पढ़े
Dal Aur Chawal Ki Idli Kaise Banate Hain हिंदी में सीखे

Samosa Kaise Banta Hai – तीखा समोसा हिंदी में

Nimbu Ka Achar Banane Ki Vidhi – इम्युनिटी शक्ति बढ़ाने वाला आचार


deepak

मैं खाना बनाने से जुड़ी हर तरह की जानकारी यहाँ पर शेयर करता हूं एवं खाना नाश्ता और मिठाई बनाने की कला उन सभी लोगों को सिखाता हूं जो इसमें रुचि रखते हैं। खाना बनाने के साथ ही उसकी गुणवत्ता पर ध्यान रखना जरूरी होता है क्योंकि जो खाना हम खा रहे हैं वो पौष्टीक एवं सुपाच्य होना चाहिए ताकि आसानी से पच भी जाए और उस खाने से हमें शक्ति मिले।

0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *