यहाँ पे हम जानेंगे Kala Jamun Kaise Banta Hai काला जामुन सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली स्वादिष्ट एवं लजीज मिठाइयों में से एक है यह पूरे देश में बहुत ही प्रसिद्ध है तथा इसका दूसरा नाम काला जाम भी है जिसकी मिठास लगभग सभी को पसंद होता है।

 

 तथा इसे आप घर पर ही कुछ आवश्यक सामग्री इकट्ठा करके बहुत ही आसान विधि से आप इसे बनाकर इसके  स्वाद का आनंद ले सकते हैं। जिसे आप कुछ दिनों के लिए फ्रिज में रख सकते हैं तथा इच्छा अनुसार आप इसका सेवन कर सकते हैं

 

आवश्यक सामग्री (Kala Jamun Kaise Banta Hai)

 

  1.    2 कप खोया
  2.    5 कप चीनी
  3.    ½ कप पनीर
  4.    ½ कप मायदा
  5.    6 काजू 
  6.    6 बदाम
  7.    4 इलाइची
  8.    1 टी स्पून सूजी
  9.    1 टी  स्पून फूड कलर
  10.     ¼  टी स्पून बेकिंग पाउडर
  11.      4 टी स्पून घी

 

बनाने की विधि

 

Kala Jamun बनाने के लिए सबसे पहले पनीर सूजी और बेकिंग पाउडर को लेकर इसे अच्छे से मिक्स करिए मिक्स करने के बाद यह पूरी तरह से मुलायम हो जाए तो इसमें खोया  और मैदा डाले तथा इसे अच्छे से मिलाएं!

इसके बाद मिलाए हुए सामग्री को थोड़ी देर के लिए नरम होने के लिए रख दे! बदाम इलायची और काजू को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट दे।

 

 काटने के बाद इसमें पनीर और खोया थोड़ा-थोड़ा मिलाकर मिक्स कर दे तथा इसमे फूड कलर भी मिक्स कर दे अब आपका काला जामुन में भरने वाले मसाले तैयार है।

 

तथा इसके पश्चात एक पतीले में चीनी और पानी डालकर गैस पर रख दे तथा इसे गर्म करें कुछ देर पकने के बाद चीनी और पानी का घोल चीपकनी हो जाएगा तथा इसके बाद गैस बंद कर दें, अब आपका चसनी बनकर तैयार है।

 

तथा अब एक पतीले में भी डाल कर गैस पर गरम करें इसके बाद मैदा का मिश्रण को छोटे-छोटे टुकड़ों में बांट देइसके बाद इसे हाथ की मदद से फैला कर चपटा कर ले।अब इसमें बनी हुई मसाले को भर दे आैर फीर बन्द कर के गोल आकार देसभी मिश्रण से इसी तरह गोल Kala Jamun बनाकर तैयार कर ले।

 

अब गरम धी में 2-3 Kala Jamun डाले और उनका रंग बदलने तक उन्हें तले। सभी को ऐसे ही तलकर प्लेट में निकाल ले। अब इन्हे ठंडा होने पर चाशनी में डाल दे। 2 घंटे बाद सभी को चाशनी से बाहर एक बर्तन में निकाल ले आपके स्वादिष्ट काला जामुन बनकर तैयार है इन्हे सभी मे बाट दे।

काला जामुन कैसे बनता है

मेरे ख्याल से ये जानकारी kala jamun kaise banta hai आपको समझ में आ गई होगी इस पोस्ट से जुड़ी कोई भी सवाल या सुझाव आपके पास हो तो निचे कमेंट जरूर करे। धन्यवाद


deepak

मैं खाना बनाने से जुड़ी हर तरह की जानकारी यहाँ पर शेयर करता हूं एवं खाना नाश्ता और मिठाई बनाने की कला उन सभी लोगों को सिखाता हूं जो इसमें रुचि रखते हैं। खाना बनाने के साथ ही उसकी गुणवत्ता पर ध्यान रखना जरूरी होता है क्योंकि जो खाना हम खा रहे हैं वो पौष्टीक एवं सुपाच्य होना चाहिए ताकि आसानी से पच भी जाए और उस खाने से हमें शक्ति मिले।

1 Comment

Chandan · May 22, 2020 at 10:02 am

Good

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *