यहां पे हम Nimbu Ka Achar Banane Ki Vidhi जानेंगे एवं साथ ही अचार खाने का फायदा एवं रखरखाव का तरीका के बारे में भी बात करेंगे।

नींबू के अचार के फायदे

Nimbu Ka Achar सिर्फ स्वाद ही नहीं  बल्कि इसका सेवन  करने से अनेकों बीमारिया दूर होती है एवं साथ ही इससे इम्यूनिटी पावर काफी मजबूत हो जाती है। नींबू में विटामिन सी, एंटी ऑक्सिडेंट होते है तथा पेट में दर्द या जी मचलना या पेट में गैस या मुंह से बोलते समय गंध आना जैसी समस्याओं का निपटारा करता है।

सुझाव

जिन लोगों को एसिडिटी की परेशानी रहती है, उन्हें नींबू का सेवन बंद कर देना चाहिए क्योंकि इसमें एसिड होता है और इसके सेवन के बाद शरीर में एसिड की मात्रा बढ़ जाती है।

आवश्यक सामग्री

  1. नींबू 1 kg
  2. नमक 160 ग्राम
  3. लाल मिर्च पाउडर 2/6 बड़ा चम्मच
  4. हल्दी पाउडर 3/5 बड़ा चम्मच
  5. मेथी दाना 1/5 बड़ा चम्मच
  6. राई 1 बड़ा चम्मच
  7. अदरक 50 ग्राम
  8. हींग पाउडर 1 चम्मच

ये भी पढ़े
Lal Mirch Ka Achar बनाने का सही विधि सीखें – हिंदी में 2020
Kathal Ka Achar Kaise Banta Hai – हिंदी में पूरी जानकारी

Nimbu Ka Achar Banane Ki Vidhi

नींबू का अचार बनाने के लिए उसे साफ पानी से धो दे इसके बाद इसे साफ कपड़ों से अच्छी तरह से सुखा दे इसके पश्चात इसे छोटे-छोटे टुकड़ों में अपनी इच्छा अनुसार काट दे अब एक पतीले को धीमी आंच पर गर्म करें।

इसके बाद इसमें हींग जीरा और राई को सुनहरा होने तक भूंद दे भूलने के बाद बाकी मसालों के साथ इसे अच्छी तरह मिला दे इसके पश्चात अब एक बड़े बर्तन में नींबू रख के इसमें मसाले अच्छी से मिला दे।

इसके बाद नींबू के आचार को एक कांच की बर्तन में डायल कर 15 से 20 दिनों तक रखें नींबू के अचार को दिन में एक बार अच्छे से हिलाएं ताकि नमक और मसाले अच्छे से मिल जाए 15 से 20 दिन बाद जब नींबू का छिलका मुलायम हो जाए तो इसमें अदरक को कद्दूकस कर के डाल दे।

इसके बाद आचार से रखे हुए डब्बे का ढक्कन खोल के किसके ऊपर एक कपड़ा बांध के धूप में 4 से 6 घंटे के लिए रख दें इस विधि को 10 से 15 दिन तक करें ऐसा करने से नींबू का अचार बहुत ही स्वादिष्ट हो जाएगा जिसके पश्चात खाने के साथ  नींबू के अचार का स्वाद ले सकते हैं।

हमें उम्मीद है Nimbu Ka Achar Banane Ki Vidhi आपको यह जानकारी  समझ में  आ गई होगी अगर फिर भी आपका कोई सुझाव  या शिकायत हो तो नीचे कमेंट जरुर करें हमें आपके सुझाव का बेसब्री से इंतजार रहेगा


deepak

मैं खाना बनाने से जुड़ी हर तरह की जानकारी यहाँ पर शेयर करता हूं एवं खाना नाश्ता और मिठाई बनाने की कला उन सभी लोगों को सिखाता हूं जो इसमें रुचि रखते हैं। खाना बनाने के साथ ही उसकी गुणवत्ता पर ध्यान रखना जरूरी होता है क्योंकि जो खाना हम खा रहे हैं वो पौष्टीक एवं सुपाच्य होना चाहिए ताकि आसानी से पच भी जाए और उस खाने से हमें शक्ति मिले।

1 Comment

SEO Checker · May 25, 2020 at 5:30 am

Thanks for the recipe, this helps me

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *